fbpx

जानिये क्या फर्क है उगादी, गुड़ी पाडवा, बैसाखी इन त्योहारो में!

Festival

उगादी – आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और कर्नाटक

उगादी भारत के आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और कर्नाटक राज्यों में मनाया जाने वाला एक प्रमुख त्योहार है। यह आम तौर पर मार्च या अप्रैल के महीने में आता है और हिंदू चंद्र कैलेंडर के अनुसार हिंदू नव वर्ष की शुरुआत का प्रतीक है। इस त्यौहार को आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में युगादि के नाम से भी जाना जाता है।

उगादी पर, लोग अपने घरों को साफ करते हैं और सजाते हैं, उगादी पचड़ी (छह स्वादों का मिश्रण – मीठा, खट्टा, नमकीन, कड़वा, तीखा और मसालेदार) जैसे पारंपरिक खाद्य पदार्थ तैयार करते हैं, नए कपड़े पहनते हैं और आशीर्वाद लेने के लिए मंदिरों में जाते हैं। यह लोगों के लिए दोस्तों और परिवार से मिलने और उपहारों और मिठाइयों का आदान-प्रदान करने का भी समय है।

उगादि के सबसे महत्वपूर्ण अनुष्ठानों में से एक है उगादि पचड़ी तैयार करना और खाना, जो एक ऐसा व्यंजन है जो छह अलग-अलग भावनाओं या अनुभवों (शद्रुचुलु) का प्रतीक है जो एक व्यक्ति जीवन में गुजरता है: खुशी, दुःख, क्रोध, भय, घृणा। , और आश्चर्य.

पचड़ी का प्रत्येक घटक इन भावनाओं का प्रतिनिधित्व करता है और यह व्यंजन लोगों को यह याद दिलाने के लिए है कि जीवन इन सभी भावनाओं का एक संयोजन है और व्यक्ति को हर चीज के लिए तैयार रहना चाहिए।

आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में, उगादि को हिंदू कैलेंडर के पहले दिन के रूप में भी मनाया जाता है और इसे वह दिन माना जाता है जिस दिन भगवान ब्रह्मा ने ब्रह्मांड का निर्माण शुरू किया था। लोग विभिन्न अनुष्ठानों में शामिल होते हैं, पवित्र नदियों में डुबकी लगाते हैं और नए साल में समृद्धि और खुशी की कामना करते हुए भगवान ब्रह्मा की पूजा करते हैं।

गुड़ी पाडवा – महाराष्ट्र

गुड़ी पड़वा एक हिंदू त्योहार है जिसे भारत के महाराष्ट्र राज्य और कर्नाटक के कुछ हिस्सों में नए साल के रूप में मनाया जाता है। यह आमतौर पर मार्च या अप्रैल के महीने में आता है और हिंदू कैलेंडर के अनुसार चैत्र महीने की शुरुआत का प्रतीक है।

गुड़ी पड़वा पर, घरों के बाहर एक “गुड़ी” (एक प्रकार का झंडा या बर्तन) फहराया जाता है और माना जाता है कि यह बुरी आत्माओं को दूर रखता है। यह एक लंबे बांस के खंभे से बनाया जाता है और नीम के पत्तों, गन्ने के तने, फूलों और आम के पत्तों की माला, एक रेशम के दुपट्टे और एक चांदी या तांबे के बर्तन से सजाया जाता है।

महाराष्ट्र में, गुड़ी पड़वा को किसानों द्वारा कृषि गतिविधियों के लिए नए साल और गन्ना, गेहूं और जौ जैसी रबी फसलों की बुवाई के मौसम की शुरुआत के रूप में मनाया जाता है। इसे राक्षस राजा रावण पर भगवान राम की जीत के रूप में भी मनाया जाता है।

बैसाखी – पंजाब

वैसाखी और बैसाखी भारतीय राज्य पंजाब में मनाए जाने वाले एक ही त्योहार के दो अलग-अलग नाम हैं। यह आम तौर पर अप्रैल के महीने में आता है और पंजाबी कैलेंडर के अनुसार सौर नव वर्ष की शुरुआत का प्रतीक है।

यह रबी फसल के मौसम के अंत और खरीफ फसल के मौसम की शुरुआत को चिह्नित करने के लिए मनाया जाने वाला एक फसल उत्सव भी है। लोग सरसों का साग और मक्की दी रोटी जैसे पारंपरिक पंजाबी व्यंजन तैयार करते हैं और गायन और नृत्य जैसी पारंपरिक पंजाबी सांस्कृतिक गतिविधियों में भाग लेते हैं।

बिहू – असम

रोंगाली बिहू या बोहाग बिहू भारत के असम राज्य में मनाया जाने वाला एक त्यौहार है। यह आम तौर पर अप्रैल के महीने में पड़ता है और असमिया नव वर्ष की शुरुआत और कृषि मौसम की शुरुआत का प्रतीक है।

लोग मछली और मांस जैसे पारंपरिक असमिया व्यंजन तैयार करते हैं और गायन और नृत्य जैसी पारंपरिक असमिया सांस्कृतिक गतिविधियों में भाग लेते हैं।

नब बर्षो – पश्चिम बंगाल

नब बर्षो, जिसे “पोहेला बोईसाख” के नाम से भी जाना जाता है, भारतीय राज्य पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश में भी मनाया जाने वाला एक प्रमुख त्योहार है, यह बंगाली नव वर्ष का प्रतीक है।

आमतौर पर यह त्यौहार अप्रैल के महीने में आता है, यह त्यौहार बहुत धूमधाम और उत्साह के साथ मनाया जाता है, लोग पारंपरिक पोशाक पहनते हैं, विशेष व्यंजन तैयार करते हैं और दोस्तों और परिवार से मिलने जाते हैं। इस दिन व्यवसाय अपने नये खाते भी खोलते हैं।

फसल उत्सव भारत की सांस्कृतिक विरासत का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, जो विभिन्न राज्यों में अनोखे रीति-रिवाजों, रीति-रिवाजों और परंपराओं के साथ मनाए जाते हैं। वे आम तौर पर वर्ष के लगभग एक ही समय में, आमतौर पर सितंबर से जनवरी के महीनों में मनाए जाते हैं और कटाई के मौसम के अंत और नए कृषि वर्ष की शुरुआत का प्रतीक होते हैं।

ये त्योहार लोगों के जीवन में कृषि के महत्व और जीवित रहने के लिए भूमि और प्रकृति पर निर्भरता की याद भी दिलाते हैं।

फसल उत्सव प्रत्येक क्षेत्र की सांस्कृतिक विरासत और रीति-रिवाजों को मनाने, संरक्षित करने और आगे बढ़ाने का एक तरीका है, और जीवन के चक्र और भूमि से जुड़ाव की याद दिलाता है।

Share:

More Posts

Send Us A Message